हार्दिक पांड्या की तरह संजू सैमसन भी खा गए एक बॉलर का कैरियर

आईपीएल 2023 हार्दिक पांड्या की तरह संजू सैमसन भी खा गए एक बॉलर का कैरियर


रविवार 7 मई 2023 को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए एक बेहद ही रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को अंतिम गेंद पर अब्दुल समद के द्वारा लगाए गए छक्के की मदद से 4 विकेट से हरा दिया।

आईपीएल 2023 के 52 वें मुकाबले में राजस्थान और हैदराबाद की टीम आमने-सामने थी। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और यह निर्णय सही भी साबित हुआ। राजस्थान ने निर्धारित 20 ओवर में 214 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य सनराइजर्स हैदराबाद के सामने रख दिया।

हार्दिक पांड्या की तरह संजू सैमसन भी खा गए एक बॉलर का कैरियर RR vs SRH, IPL 2023
RR vs SRH, IPL 2023


कुलदीप यादव का करियर तबाह कर देते संजू सैमसन ?


कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेले गए एक मुकाबले में हार्दिक पांड्या ने भी एक गलती की थी लेकिन उसमें उन्होंने इतनी बड़ी गलती नहीं की जितनी बड़ी संजू सैमसन ने हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में की थी। किसी भी पारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण 19वां ओवर होता है 19वा ओवर 20 वें ओवर से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। हैदराबाद की टीम को 2 ओवर में 41 रन की दरकार थी संजू सैमसन के पास 19 वें ओवर के लिए अनुभव से भरपूर संदीप शर्मा और ओबेद मेकॉय का विकल्प था लेकिन वह नौसिखिया कुलदीप यादव के पास गए। जहां 2 ओवर में 41 रन की दरकार थी तो कुलदीप यादव ने 19वें ओवर में 24 रन लुटा दिए।


ठीक इसी प्रकार हार्दिक पांड्या ने भी कोलकाता के खिलाफ खेले गए मैच में किया था कोलकाता की टीम को अंतिम ओवर में 29 रन चाहिए थे यस दयाल के हाथों में बॉल थी। पहली बॉल पर उमेश यादव के द्वारा लिए गए सिंगल की मदद से रिंकू सिंह स्ट्राइक पर आ गए। रिंकू सिंह ने लगातार 5 बॉल में 5 छक्के जड़कर केकेआर को तो जीत दिलवाई ही साथ ही यस दयाल का करियर भी लगभग तबाही कर दिया इस मैच के बाद यह दयाल कभी भी टीम में वापसी नहीं कर पाए।


संजू सैमसन क्या कर सकते थे?

हार्दिक पांड्या की तरह संजू सैमसन भी खा गए एक बॉलर का कैरियर Sanju Samson, Failed as Captain
Sanju Samson


हालांकि ऐसे मौकों पर शांत रहकर निर्णय लेने होते हैं संजू ने शायद वही फैसला लिया जो उस वक्त टीम के लिए बेहतर हो सकता था। लेकिन अगर असल में देखा जाए तो 19 वां ओवर कुलदीप यादव की बजाय अनुभवी संदीप शर्मा या ओबेद से करवाना चाहिए था। मुर्गन अश्विन के महंगे साबित होने के बावजूद भी उनको तीसरा ओवर दिया गया कुलदीप यादव को 19 वां कर दिया गया इंपैक्ट प्लेयर के रूप में आए ओबेद मेकॉय को सिर्फ एक ही ओवर करवाया।


राजस्थान की बल्लेबाजी


जोस बटलर ने अच्छी फॉर्म में लौटते हुए 95 रन बनाए। वहीं पर संजू सैमसन ने भी 66 रन की पारी खेली यशस्वी जयसवाल ने 18 गेंदों में 35 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली और इन पारियों की बदौलत राजस्थान 214 रन तक पहुंचने में कामयाब हुआ।
हैदराबाद के गेंदबाजों का काफी निराशाजनक प्रदर्शन रहा SRH के गेंदबाजों ने रॉयल्स के 2 विकेट ही चटकाए सनराइजर्स की तरफ से सबसे सफल बॉलर में भुवनेश्वर कुमार और मार्को येंसन रहे दोनों को एक-एक सफलता मिली।


हैदराबाद की बल्लेबाजी


215 रन के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही लेकिन पूरे मैच के दौरान ऐसा कभी प्रतीत नहीं हुआ कि सनराइजर्स की टीम इस लक्ष्य को आसानी से पा लेगी। अभिषेक शर्मा राहुल त्रिपाठी कलासन और फिलिप के द्वारा खेली गई जुझारू पारियों की मदद से हैदराबाद ने राजस्थान को 4 विकेट से हरा दिया।


अंतिम ओवर का ड्रामा हार्दिक पांड्या की तरह संजू सैमसन भी खा गए एक बॉलर का कैरियर


हैदराबाद की टीम को 20वें ओवर में 17 रन चाहिए थे गेंदबाजी की जिम्मेदारी थी संदीप शर्मा के हाथों में। संदीप शर्मा ने ऐसा कारनामा पहले भी चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ करके दिखाया था उन्होंने इतने ही रनों को डिफेंड किया था। हालांकि इस बार भी उन्होंने यह कारनामा कर दिखाया था उन्होंने 6 बॉल में 12 रन देकर अपनी टीम को 4 रन से जीत दिलवा दी थी। लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था संदीप शर्मा के द्वारा डाली गई छठी बॉल पर अब्दुल समद ने छक्का लगाने का प्रयास किया और वह बाउंड्री पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हो गए लेकिन ये नो बॉल होने के कारण हैदराबाद को एक अतिरिक्त गेंद मिली जिस पर अब्दुल समद ने छक्का लगाकर अपनी टीम को 4 विकेट से एक महत्वपूर्ण जीत दिलवा दी।


राजस्थान की हार के विलेन


संजू सैमसन


राजस्थान की हार के विलन उनके कप्तान संजू सैमसन खुद रहे संजू ने 1 रन आउट और एक आसान सा कैच टपका कर अपनी टीम को मुश्किल स्थिति में पहुंचा दिया। संजू सैमसंग की कप्तानी भी बिल्कुल साधारण दर्जे की रही हालांकि बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद संजू सैमसन से यह उम्मीद की जा रही थी कि वह अच्छी कप्तानी कर राजस्थान को जीत दिलवा देंगे लेकिन उन्होंने उम्मीदों के विपरीत काम किया। इंपैक्ट प्लेयर के रूप में आए ओबेड मैकॉय से उन्होंने सिर्फ 1 ओवर गेंदबाजी करवाई जबकि खर्चीले साबित हो रहे मुर्गन अश्विन और कुलदीप यादव को लगातार मौके देते रहे।


हैदराबाद की जीत के हीरो


ग्लेन फिलिप

आईपीएल 2023 Glen Phillips
Glen Phillips


ग्लेन फिलिप ने 7 बॉल में 25 रन बनाकर अपनी टीम को एक ऐसी स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया जहां पर उनके लिए जीत पाना काफी आसान हो गया था। हैदराबाद को 2 ओवर में 41 रन की जरूरत थी तो वही ग्लेन फिलिप ने शुरुआती 4 बॉल में 22 रन बनाकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में ले आए अब हैदराबाद को 10 बॉल में सिर्फ 19 रन की दरकार थी।


अब्दुल समद

आईपीएल 2023 Abdul Samad finisher of SRH
Abdul Samad


ग्लेन फिलिप के आउट होने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद की जीत की राह काफी कठिन हो गई थी। लेकिन अभी भी क्रीज पर अब्दुल समद मौजूद थे । पिछले मैच में अब्दुल समद मैच को खत्म नहीं कर पाए थे वहां भी स्थिति कुछ ऐसी ही थी। लेकिन इस मैच में उन्होंने को एक हारी हुई बाजी जीता दी। आखरी ओवर में 17 रन बनाने थे। लेकिन अब्दुल समद में शानदार खेल दिखाते हुए अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर सनराइजर्स हैदराबाद को जीत दिला दिया । उन्होंने 7 गेंदों में 2 छक्के की मदद से 70 रन बनाए और यही रन बाद में जीत और हार का अंतर साबित हुआ।  हार्दिक पांड्या की तरह संजू सैमसन भी खा गए एक बॉलर का कैरियर

Leave a Comment