सूर्या ने किया वो जो पिछले 9 साल से कोई नहीं कर पाया

सूर्या ने किया वो जो पिछले 9 साल से कोई नहीं कर पाया


शुक्रवार शुक्रवार 12 मई 2023 को आईपीएल 16 के एक मुकाबले में जहां पर मुंबई इंडियंस का सामना गुजरात टाइटंस के साथ था तो उसी मैच में सूर्य कुमार यादव ने उस मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो पिछले 9 साल से मुंबई का कोई भी बल्लेबाज नहीं बना पाया था।

सूर्या ने किया वो जो पिछले 9 साल से कोई नहीं कर पाया
Surya Kumar Yadav


सूर्या का वो कारनामा जो 9 साल से बाद हुआ


दरअसल सूर्यकुमार यादव ने मुंबई इंडियंस के लिए शतक लगाकर मुंबई इंडियंस का 9 साल से चल रहा शतक का सूखा खत्म किया। सूर्यकुमार यादव से पहले मुंबई इंडियंस के केवल 4 प्लेयर्स इन आईपीएल में शतक बनाने में कामयाब हुए हैं।


मुंबई इंडियंस के अब तक के शतक


1. सनथ जयसूर्या ने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए सन 2008 में पहला शतक लगाया था जयसूर्या ने उस मैच में 114 रन की पारी खेली थी। जयसूर्या ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ वानखेड़े में वह पारी खेली थी।

2. सचिन तेंदुलकर ने 2011 में 100 रन की पारी खेली थी सचिन का आईपीएल में वो पहला और आखिरी शतक था।

3. कप्तान रोहित शर्मा ने बेहतरीन पारी खेलते हुए साल 2012 में 114 रन की मैच जिताऊ पारी हालांकि यह मुंबई इंडियंस के लिए किसी भी प्लेयर के द्वारा बनाए गए संयुक्त रूप से सर्वाधिक रन थे इससे पहले सनथ जयसूर्या ने भी 114 रन की पारी खेली थी।

4. साल 2014 में लेंडल सिमंस ने भी मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए एक शतक जड़ा था उन्होंने 100 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी।

5. साल 2023 में सूर्यकुमार यादव ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ एक शानदार शतक लगाया उन्होंने मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया। कोरिया ने 49 गेंदों में 11 चौके और 6 छक्के की मदद से 103 रन बनाए और अपनी टीम को 218 रन के विशाल लक्ष्य तक ले जाने में मदद की।


MI vs GT Match Summary


आई पी एल 2023 के 57 मुकाबले में मुंबई इंडियंस का सामना गुजरात टाइटंस के साथ था यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। बल्लेबाजी के लिए अनुकूल इस पिच पर गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया हालांकि उनका निर्णय पावर प्ले में सही साबित नहीं हो पाया। मुंबई इंडियंस ने सधी हुई शुरुआत करते हुए 6 ओवर में 61 रन बना लिए थे लेकिन पावरप्ले के अगले ही ओवर में जैसे ही राशिद खान गेंदबाजी करने के लिए आए उन्होंने मुंबई के दोनों ओपनर्स रोहित शर्मा और ईशान किशन को पवेलियन का रास्ता दिखा कर गुजरात को एक मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया।
मुंबई अभी संभाली ही नहीं थी कि राशिद ने अपने अगले ही ओवर में निहाल वढेरा को बोल्ड कर अपनी टीम को तीसरी सफलता दिला दी लेकिन सूर्यकुमार यादव अलग ही इरादे से इस मैच में उतरे थे उन्होंने तेजी से रन बनाते हुए विष्णु विनोद के साथ एक बेहतरीन साझेदारी की। विष्णु के साथ उन्होंने 65 रन की एक बहुमूल्य साझेदारी की।

हालांकि गुजरात के बोलर नियमित अंतराल पर विकेट लेते जा रहे थे लेकिन सूर्या को रोकने के लिए उनके पास कोई भी प्लान नजर नहीं आ रहा था। सूर्यकुमार यादव को अपना शतक पूरा करने के लिए अंतिम 3 गेंद पर 11 रन की आवश्यकता थी उन्होंने पहली दो गेंदों पर छह और 2 रन लेकर 8 रन बना लिए मैच की अंतिम गेंद पर सूर्य को 3 रन बनाते थे। अलजर्री जोसेफ की गेंद पर छक्का लगाकर सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल इतिहास का अपना पहला शतक जड़ दिया।

219 रन के परदे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत बेहद खराब रही चौथे ओवर में ही गुजरात के शीर्ष 3 खिलाड़ी आउट हो चुके थे। आकाश मधवाल ने रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल का विकेट लिया तो वही जेसन बेहरेनडॉर्फ ने हार्दिक पांड्या को चलता किया। गुजरात का स्कोर 6 ओवर में 48 रन पर तीन विकेट था पावर प्ले खत्म होते ही पीयूष चावला के हाथों में गेंद थी पावर प्ले के बाद पहली ही गेंद पर पीयूष चावला ने विजय शंकर को बोल्ड कर मुंबई इंडियंस को चौथी सफलता दिला दी उसके बाद नियमित अंतराल में गुजरात टाइटंस के विकेट गिरते चले गए। एक समय गुजरात टाइटंस का स्कोर 13 ओवर में 103 रन पर 8 विकेट हो गया था ऐसा लग रहा था जैसे गुजरात इस मैच को एक बहुत बड़े अंतर से हारने वाली है लेकिन राशिद खान के द्वारा खेली गई 32 गेंदों में 79 रन की पारी नहीं गुजरात की लाज बचाई।


राशिद खान की बेहतरीन पारी


गुजरात टाइटन के 100 रन पर 7 विकेट गिर जाने के बाद मैदान पर उतरते हैं राशिद खान। राशिद खान ने 32 गेंदों में 79 रन की एक विस्फोटक पारी खेली राशिद खान ने अपनी इस पारी में 3 चौके और 10 छक्के लगाए यह राशिद खान का अब तक का T20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। खान के द्वारा लगाए गए एक पारी में 10 छक्के किसी भी  गुजरात टाइटन के बल्लेबाज के द्वारा लगाए गए सर्वाधिक छक्के हैं। राशिद खान की इस मैच में गुजरात टाइटंस के लिए वन मैन आर्मी का काम करते हुए नजर आए गुजरात ने मुंबई के 5 विकेट झटके जिसमें से चार विकेट राशिद खान ने लिए। राशिद खान की इस पारी की बदौलत गुजरात 191 तक का स्कोर बनाने में कामयाब हुई और मात्र 27 रन से मैच हार गई।


मुंबई और गुजरात की प्लेऑफ की संभावनाएं


मुंबई की टीम इस जीत के साथ अंक तालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई गुजरात की टीम को इस हार से कोई नुकसान नहीं हुआ वह 12 मैच में आठ मैच जीतकर अभी भी अंक तालिका में पहले स्थान पर काबिज है।
गुजरात का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय है लेकिन अगर गुजरात अपने होने वाले दोनों मैचों में अगर एक मैच में भी जीत जाती है तो उसका प्ले ऑफ में पहुंचना निश्चित है। अगर मुंबई को प्ले अपने पहुंचना है तो उसे अपने दोनों मैच जीतने होंगे। अगर मुंबई एक मैच जीती है तो उसे दूसरी टीमों पर निर्भर रहना पड़ेगा।

1 thought on “सूर्या ने किया वो जो पिछले 9 साल से कोई नहीं कर पाया”

Leave a Comment