भारत पहुंची World Test Championship के फाइनल्स में, ऑस्ट्रेलिया से होगी खिताबी भिड़ंत

Border-Gavaskar Trophy

World Test Championship Finals


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का चौथा टेस्ट मैच 9 मार्च से 13 मार्च तक खेला गया।

ये टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। इस ड्रॉ के साथ ही भारतीय टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से जीत कर जीत ली है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की दृष्टी से यह मैच बहुत महत्वपूर्ण था।


चार टेस्ट मैच और तीन वनडे खेलने आई मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे की शुरुआत 9 फरवरी को टेस्ट मैच के साथ हुई थी चौथा टेस्ट मैच 13 मार्च को खत्म हुआ।


अभी ऑस्ट्रेलिया को 3 वनडे खेलने हैं तीनों वनडे क्रमश: 17, 19 और 23 तारीख को खेले जाएंगे।


आपको ज्ञात हो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पहले तीन टेस्ट मैच सिर्फ 3-3 दिन में ही खत्म हो गए थे शुरुआती दो मैचों में भारत ने बाजी मारी वहीं पर तीसरा टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के पाले में गया।


6 जून से खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में क्वालीफाई करने के लिए भारत को यह टेस्ट सीरीज जीतना अनिवार्य था।

अगर भारत चौथा टेस्ट मैच हार जाता तो भी उसके WTC क्वालीफाई करने के लिए तलवार लटकती रहती और उसे श्रीलंका पर निर्भर रहना पड़ता।

अगर श्री लंकन टीम हारती तो भारत क्वालीफाई कर जाता। भारतीय टीम ने इस टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया इस सीरीज के प्लेयर ऑफ द सीरीज रविंद्र जडेजा और आर अश्विन रहे।

India qualified for World Test Championship


एक और जहां भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज चल रही थी।

तो वहीं दूसरी ओर श्रीलंका न्यूजीलैंड के बीच भी टेस्ट सीरीज चल रही थी। श्रीलंका दो टेस्ट मैचों के लिए न्यूजीलैंड दौरे पर गई हुई थी।


भारत और श्रीलंका दोनों को ही टेस्ट सीरीज जीतने थी अगर उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करना था लेकिन श्रीलंका अपना पहला मैच हार गई वहीं पर भारत ने सीरीज 2-1 से जीत ली।

Can Sri lanka still qualify?


जहां पर एक तरफ भारत ने टेस्ट सीरीज जीत ली है तो वहीं पर श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के साथ हो रहे दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में 2 विकेट से हार का सामना किया है।

अब ऐसे में सवाल यही उठता है कि क्या श्रीलंका के पास अभी भी मौका है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में क्वालीफाई करने का तो आपको बता दें कि श्रीलंका के हाथ से ये मौका जा चुका है।

World Test Championship final 2023 India vs Australia


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से 11 जून के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच होने जा रहा है ये मैच लंदन में होगा।


यह लगातार दूसरी बार है जब भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा है पिछली बार भारत का सामना न्यूजीलैंड से हुआ था जिसमें न्यूजीलैंड ने बाजी मारी थी और पहली बार आयोजित हुई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का चैंपियन बना था।

2 thoughts on “भारत पहुंची World Test Championship के फाइनल्स में, ऑस्ट्रेलिया से होगी खिताबी भिड़ंत”

Leave a Comment